घर बैठे ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2024 {नई जानकारी} – Blogging se kaise paise kamaye

अगर आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन या फिर लैपटॉप के जरिए ब्लॉगिंग करके पैसे कैसे कमाए जानकारी पाना चाहते हैं। तो आपने बिल्कुल सही कदम उठाया है आज का हमारा यह ब्लॉग – blogging karke paise kaise kamaye के बारे में है। एक समय ऐसा था की ब्लॉगिंग क्या होता है लोगों को भनक भी नहीं थी। लेकिन आज का समय अगर आप यूट्यूब पर ब्लॉगिंग के बारे में सर्च करते हैं तो आपको ब्लॉगिंग के ऊपर लाखों वीडियो मिल जाएंगे।

ब्लॉगिंग से दोस्तों लोग घर बैठे महीने के लाखों रुपए तक कमा रहे हैं। एक नजरिए से देखा जाए तो ब्लॉगिंग बिजनेस की तरह काम करता है। कई लोगों ने शुरुआत में ब्लॉगिंग करके उसको बड़े-बड़े बिजनेस में बदल दिया। और आज की समय में उस ब्लॉग या फिर बिजनेस की कीमत करोड़ों रुपए की हो गई है।

आज के इस ब्लॉग में हम जानेंगे की ब्लॉग या फिर ब्लॉगिंग क्या होता है, ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए, ब्लॉगिंग कैसे की जाती है, Blog Kaise Banaye, ब्लॉगिंग करके हम कितना रुपया कमा सकते हैं। ऐसे ही ढेरों सारे आपके प्रश्नों की जानकारी हम इस ब्लॉग में देने वाले हैं। इसलिए मेरी आपसे विनम्र निवेदन है कि आप इस ब्लॉग को ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पड़े।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक ब्लॉग या फिर वेबसाइट बनानी होती है। और उसके अंदर आपको आर्टिकल लिखने होते हैं। आप कोई भी विषय का चुनाव कर सकते हैं जिसमें आपकी रुचि हो। अगर आपका लिखा हुआ आर्टिकल गूगल पर रैंक करता है। और ज्यादा मात्रा में लोग आपके लिखे हुए आर्टिकल को पढ़ना पसंद करते हैं। तो आप अपने ब्लॉग को Monetise करके पैसे कमा सकते हैं।

blogging se kaise paise kamaye
blogging se kaise paise kamaye

एक ब्लॉग को मोनेटाइज करने की बहुत से तरीके होते हैं और आप ब्लॉगिंग करके कौन-कौन से तरीके से पैसे कमा सकते हैं इसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

Blogging क्या होता है? – What is blogging in hindi

दोस्तों ब्लॉगिंग को अगर हम सरल भाषा में समझे, तो यह एक प्रकार से आपकी Online Digital Diary होती है। हम ब्लागिंग में जो भी आर्टिकल लिखते हैं उसे दुनिया के किसी भी कोने में से कोई भी व्यक्ति आसानी से पढ़ सकता है।

ब्लॉगिंग कई प्रकार की होती हैं, पर्सनल ब्लॉगिंग, इनफॉरमेशन ब्लॉगिंग, एफिलिएट ब्लॉगिंग, रिव्यू ब्लॉगिंग, माइक्रो ब्लॉगिंग, Niche Blogging आदि।

व्यक्ति अपने रुचि के अनुसार किसी भी विषय पर अपना ब्लॉग बनाकर, उसे ब्लॉग को मोनेटाइज कर सकता है और वहां से घर बैठे पैसे कमा सकता है।

ब्लॉगिंग के फायदे – blogging ke fayde

  1. ब्लॉगिंग करके आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।
  2. ब्लॉगिंग या फिर ब्लॉग को आप अपने मोबाइल फोन और लैपटॉप दोनों से कर सकते हैं।
  3. ब्लॉगिंग से आप महीने के ₹10000 से लेकर 1 करोड रुपए तक भी कमा सकते हैं।
  4. ब्लॉगिंग करके आप एक बड़ा बिजनेस भी तैयार कर सकते हैं।
  5. ब्लॉगिंग के जरिए आप अपने अनुभव, और किसी विषय में विशेष जानकारी को दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं।
  6. ब्लॉगिंग आप करके आप बहुत से तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

Read Also – 10 Best 👉 Paisa Kamane Ka Tarika In Hindi 2024 | पैसा कमाने का तरीका

Blogging kaise karte hain

ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी Domain और Hosting है। डोमेन और होस्टिंग दोनों को एक साथ सेटअप करने के बाद, अपना ब्लॉग बनाने के बाद। आपको आर्टिकल लिखना होता है। और उसे आर्टिकल को गूगल सर्च कंसोल के जरिए search engine result page (SERP) इंडेक्स करना होता है।

ब्लागिंग में आपको फायदा तभी मिलता है जब आपके लिखे हुए आर्टिकल गूगल के पहले पेज पर रैंक करते हैं। और अधिक मात्रा में लोग आपके लिखे हुए आर्टिकल को पढ़ने आते हैं। ऐसा होने पर आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज कर सकते हैं Google Adsense, Ezoic, Media.net, Affiliate के जरिए। और घर पर रहकर ब्लॉगिंग करके अपने मोबाइल और लैपटॉप के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग कौन-कौन कर सकता है?

ब्लॉगिंग को हर एक व्यक्ति कर सकता है जिसके पास किसी विशेष विषय की जानकारी हो।

  1. उत्सशील व्यक्ति
  2. प्रोफेशनल
  3. छात्र
  4. Housewife
  5. Parents
  6. फ्रीलांसर
  7. किसी खास विषय में रुचि रखने वाला व्यक्ति
  8. Creatives दिमाग रखने वाला
  9. कोई भी व्यक्ति जो किसी विषय में एक्सपर्ट हो, और लोगों के साथ अपना अनुभव और जानकारी शेयर करना चाहता हो।

Blogging के प्रकार ( Types of Blogging )

  1. Personal blogging
  2. Information blogging
  3. Business blogging
  4. Niche blogging
  5. Guest blogging
  6. Affiliate blogging
  7. Review blogging
  8. Jeena Hai To Hans Ke Jiyo Jivan Mein Ek Pal Bhi ROMicro blogging

Read Also – घर बैठे कमाते है लोग Glowroad से लाखों रुपये: आप भी कर सकते है कमाई

Blogging करने के लिए कौन-कौन से प्लेटफार्म है?

  1. WordPress
  2. CMS HUB
  3. Blogger
  4. Wix
  5. Linkedin
  6. Medium
  7. Drupal
  8. Jumla
  9. Squarespace
  10. Write.as
  11. Tumbler
  12. Contently
  13. Pixpa
  14. Craft CMS

Blogging से पैसा कमाने के तरीके

  1. Adsense
  2. Affiliate Marketing
  3. Guest Post
  4. Sponsorship
  5. Ebook बेचकर
  6. Direct Advertisement करके
  7. Online कोर्स बेचकर
  8. Online Service देकर
  9. अपना Blog या वेबसाईट बेचकर
  10. Refer and Earn करके
  11. फ्रीलांसिंग
  12. Membership Service
  13. Webinar के माध्यम से
  14. Donation
  15. Social Media ग्रोव करके

ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं। आप अपने ब्लॉक को मोनेटाइज कर सकते हैं, एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं, गेस्ट ब्लॉगिंग, स्पॉन्सरशिप आदि के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं।

Adsense

Adsense गूगल का खुद का Advertising प्लेटफार्म है। जहां से अधिकांश ब्लॉगर, अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करके पैसे कमाते हैं। Adsense ब्लॉग को मोनेटाइज करने काअभी तक का सबसे ज्यादा प्रसिद्ध, और बेहतरीन जरिया है। यही नहीं यूट्यूब के जितने भी सारे चैनल और वीडियो हैं। सब इसी जरिए मोनेटाइज होते हैं और हर एक Youtuber, Adsense के जरिए ही अपने वीडियो को मोनेटाइज करके महीने के लाखों रुपए कमाता है।

Affiliate marketing

एफिलिएट मार्केटिंग ब्लॉग को मोनेटाइज करने का सबसे बेहतरीन तरीका माना जाता है। अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करते हैं तो आपको सबसे ज्यादा कमाई होती है।

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब दोस्तों अपने द्वारा किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस की Selling कराकर, कमीशन के जरिए पैसे कमाना होता है। और इसमें बाकी सभी तरीकों से कई गुना ज्यादा की कमाई होती है।

Guest Post

Guest Blog का मतलब, किसी अन्य ब्लॉग या फिर वेबसाइट पर मेहमान के रूप में आर्टिकल लिखना होता है।

यकीन नहीं मानेंगे अगर आप एक ब्लॉग बनाते हैं, और आपका ब्लॉग काफी ज्यादा पॉपुलर हो जाता है लोगों के बीच। अगर आपके ब्लॉग पर हजारों और लाखों की संख्या में लोग आपके आर्टिकल को पढ़ने आते हैं। तो लोग आपके ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने को तैयार हो जाते हैं और साथ ही आपको इसके पैसे भी देते हैं।

है ना! मजे की बात, व्यक्ति आपके ब्लॉग पर आपके लिए आर्टिकल तो लिख ही रहा है साथ ही आपको पैसे भी दे रहा है।

Sponsorship

Sponsorship के जरिए भी आप ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सकते हैं। आप कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं। उन्हें अपने ब्लॉग और अपने ब्लॉग पर आने वाले ट्रैफिक के बारे में बताकर, sponsorship ले सकते हैं।

एक बात का आपको ध्यान रखना होगा कि आपका Blog जिस भी विषय पर आधारित है। आपको इस विषय पर आधारित कंपनियों से संपर्क करना होगा तभी आपको स्पॉन्सरशिप मिलेगा।

अगर आपके ब्लॉग पर 1 से 2 लाख का ट्रैफिक आता है तो आप आसानी से 10 से 20 हजार  स्पॉन्सरशिप के ले सकते हैं।

FAQ – Blog se paise kaise kamaye

Que: Blogging se kitna paisa milta hai?

Ans: ब्लॉगिंग करके आप महीने के ₹10000 से लेकर करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। यह पूरा आपके ब्लॉक पर आने वाले ट्रैफिक और साथ ही आप किस विषय पर ब्लॉग लिख रहे हैं निर्भर करता है।

Que: फ्री में ब्लॉग कैसे बनाते हैं?

Ans: ब्लॉगर (Blogger) का इस्तेमाल करके आप फ्री में Blog तैयार कर सकते हैं। इसमें आपको फ्री में Blogspot का Sub-Domain भी मिल जाता है। साथी आपके यहां पर फ्री में कई सारे थीम और टेंप्लेट भी मिल जाते हैं। जिनको आप अपने ब्लॉग में इस्तेमाल कर सकते हैं। और आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

Que: ब्लॉग से इनकम कैसे होती है?

Ans: ब्लॉग से इनकम कई तरीकों से की जा सकती है आप अपने ब्लॉग में, एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं, ऐडसेंस के ऐड लगा सकते हैं, स्पॉन्सरशिप और गेस्ट पोस्ट से भी पैसे कमा सकते हैं।

Que: ब्लॉग बनाने में कितना टाइम लगता है?

Ans: एक Blog बनाने के लिए मुश्किल से आधे से 1 घंटे लगते हैं। उसके बाद सिर्फ आपको आर्टिकल लिखना होता है। और उन आर्टिकल को गूगल पर रैंक करना होता है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हमने blogging se paise kaise kamaye ( how to make blog and earn money in hindi) के बारे में समझा। जहां पर आप एक ब्लॉग बनाकर एक महीने में कितने पैसे कमा सकते हैं, ब्लॉगिंग के कितने प्रकार होते हैं, ब्लॉगिंग कैसे की जाती है, इन सभी बातों पर हमने विशेष रूप से चर्चा की। और मुझे आशा है कि आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा।

आखिर में दोस्तों इस ब्लॉग को समाप्त करते हुए, मैं चाहूंगा कि आप हमारे इस ब्लॉग के प्रति अपना फीडबैक जरूर दें। और अगर आपने हमें टेलीग्राम पर फॉलो नहीं किया है तो वह भी जरूर कर लें।

Leave a Reply